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पानी के कारोबार में भी बड़ी कंपनियों को टक्कर देने के लिए तैयार मुकेश अंबानी, ₹30000 करोड़ के कारोबार में मचाएंगे हलचल

नई दिल्ली: कोला सेक्टर में धमाका मचाने के बाद मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स अब पानी के कारोबार में भी बड़ी कंपनियों को टक्कर देने के लिए तैयार है। कंपनी अपने नए और सस्ते पानी के ब्रांड ‘कैम्पा श्योर’ के लिए कई क्षेत्रीय पानी बनाने वाली कंपनियों के साथ साझेदारी करने की योजना बना रही है। यह कदम 30000 करोड़ रुपये के बेहद प्रतिस्पर्धी और बिखरे हुए पैकेज्ड पानी के बाजार में हलचल मचा सकता है।

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार कंपनी बहुत ही आक्रामक तरीके से कीमतें तय कर रही है। रिलायंस समूह की FMCG शाखा रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के निदेशक टी. कृष्णकुमार ने बताया, ‘हम बॉटलिंग के लिए और छोटे ब्रांडों के लिए शासन मानकों को सुनिश्चित करने के लिए कई क्षेत्रीय पैकेज्ड पानी फर्मों के साथ सहयोग करने और साझेदारी पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया में हैं।’ उन्होंने बताया कि ये साझेदारियां बॉटलिंग, तकनीक और संभावित ब्रांडिंग सहयोग पर आधारित होंगी। कंपनी अपने साझेदारों को खरीदने की कोई योजना नहीं बना रही है।

कीमत में बड़ी कंपनियों को टक्कर

कैम्पा श्योर को 5 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। यह कीमत 250 मिलीलीटर की बोतल के लिए है। उम्मीद है कि अगले दो हफ्तों में इसे उत्तरी बाजारों में सबसे पहले उतारा जाएगा।

इसके बड़े पैक मौजूदा बड़ी कंपनियों के मुकाबले 20 से 30% सस्ते हैं। उदाहरण के लिए एक लीटर कैम्पा श्योर की बोतल 15 रुपये में बिक रही है। जबकि बाजार के बड़े खिलाड़ी जैसे बिसलेरी, कोका-कोला की किनले और पेप्सिको की एक्वाफिना अपनी एक लीटर की बोतल 20 रुपये में बेचते हैं। कैम्पा श्योर के दो लीटर के पैक की कीमत 25 रुपये है। वहीं, प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के दो लीटर के पैक 30 से 35 रुपये में मिलते हैं।

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